iStock_000020746568_Full_624.jpg

12वीं के बाद याद रखें ये 5 बातें, करियर में आएंगी काम

अगर आप कॉलेज में हैं या कॉलेज में एडमिशन लेने वाले हैं तो इसका मतलब है कि आप इतने समझदार हो गए हैं कि अपने करियर और जिंदगी को लेकर फैसला कर सकें। यह ऐसा वक्त है जब आपके द्वारा लिया गया कोई निर्णय आपकी पूरी जिंदगी पर असर डाल सकता है। तो हम अपने एक्सपर्ट के जरिए बता रहे हैं वे 5 बातें जो आपको इस स्टेज पर जरूर ध्यान रखनी चाहिए :

1.अगर आपने कोई फील्ड चुन लिया है तो अच्छी बात है। नहीं चुना है तो सबसे पहले तो फील्ड चुनकर उसे लॉक करें। इसके बाद उस फील्ड से ही जुड़े किसी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन करें। आज जमाना स्पेशलाइजेशन का है। अगर आपका किसी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन होगा तो करियर को बिल्ड-अप करने में मदद मिलेगी।

2.किसी फील्ड में स्पेशलाइजेशन करने के बाद टारगेट बनाएं कि 24 साल के भीतर आपके हाथ में एक अच्छा करियर हो। यह कोई जॉब भी हो सकता है तो खुद का काम भी।

3.आपको भविष्य में क्या करना है, इसका निर्णय आपको ही अपनी कैपेसिटी और योग्यता के अनुसार करना है। यह सोचकर डिसिजन मत लीजिए कि आपके दोस्त क्या कर रहे हैं। डिसिजन लेते समय यह भी ध्यान रखना है कि आप जो करने जा रहे हैं, उसका 5 या 7 साल बाद स्कोप क्या रहेगा।

4. 12वीं तक तो क्लास और कॉलोनी का हर हमउम्र व्यक्ति आपका दोस्त हो सकता है। लेकिन कॉलेज में जाने के बाद अब दोस्ती में सिलेक्टिव होना होगा। अच्छे दोस्तों की पहचान करना सीखिए। वे लोग जो आपकी पढ़ाई या करियर में बाधा बन रहे हों, उन्हें दोस्ती की सूची से निकाल दीजिए। हालांकि इसका मतलब यह भी नहीं है कि उन्हें आप अपनी जिंदगी से बाहर कर दें। उनसे संबंध बनाए रखें। संबंध हमेशा काम आते हैं।

5. अब आपको प्रोफेशनल बनना सीखना होगा। अगर जॉब में जाने से पहले ही आप प्रोफेशनल बन जाते हैं तो भविष्य में किसी भी ऑफिस में काम करने में कभी कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। न ही अपना बिजनेस करते समय आपको कोई दिक्कत होगी।



2018 © birdfeatures.in

Developed by Anichand Technology